डाइट में ग्रीन कॉफी अपनाएं वजन पर काबू पाएं – Weight Loss With Green Coffee

ग्रीन टी के बारे में तो सब जानते हैं कि ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ग्रीन टी के कई फायदे भी हैं जैसे आप ग्रीन टी के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ सकते हैं। ग्रीन टी से आप तरोताजा और हेल्दी रह सकते हैं। लेकिन क्‍या आप Green Coffee के फायदों के बारे में जानते हैं। आइए हम आपको इसके फायदों के बारे में जानकारी देते हैं

Green Coffee के फायदे –

रोजाना ग्रीन टी के सेवन से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।इसके अलावा भी ग्रीन टी के बहुत फायदे हैं। लेकिन क्या आप ग्रीन कॉफी के बारे में जानते हैं। जी हां, जैसे ग्रीन टी Weight घटाने में मददगार होती है ठीक वैसे ही Green Coffee के सेवन से भी आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

Green Coffee का सबसे बड़ा फायदा है कि आप एक महीने में ही लगभग 2 किलोग्राम वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त मेहनत भी नहीं करनी होगी। 
यदि आप नियमित रूप से ग्रीन कॉफी यानी हरी चाय का सेवन करते हैं तो ग्रीन कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड आपकी आहार नली में शुगर की मात्रा को कम कर देता है। इसके साथ ही Green Coffee से आपके फैट के खत्म होने के प्रक्रिया एकदम तेज हो जाती है।
शोधों के मुताबिक, जो लोग नियमित रूप से Green Coffee का सेवन करते हैं, निश्चित रूप से उनका दो सप्ताह में लगभग डेढ़ किलोग्राम तक वजन कम हो सकता है लेकिन यदि एक महीने तक रोजाना Green Coffee का सेवन किया जाएं तो आसानी से करीब 2 किलोग्राम वजन कम करने में आसानी होगी। 
शोधों में इस बात का भी खुलासा हुआ कि ग्रीन काफी कुछ ग्रीन टी के समान है। लेकिन ग्रीन कॉफी इसलिए भी अधिक फायदेमंद है क्योंकि Green Coffee के कच्चे और बिना भुने स्वरूप में जो तत्व मौजूद होते हैं उनसे पाचन क्षमता ठीक रहती है और ठीक इसके विपरीत इन्हीं तत्वों से वजन नियंत्रण में भी मदद मिलती है ।
रिसर्च के दौरान यह भी बात सामने आई है कि यदि Green Coffee के कच्चे और बिना भुने स्वरूप को भूना जाएगा तो इससे असरकारक तत्व नष्ट हो जाते हैं। यही कारण है कि जो लोग सामान्य कॉफी पीने के शौकीन हैं उनका वजन कम नहीं होता क्योंकि इसे असरकारक तत्व भूनने के दौरान खत्म हो चुके होते हैं l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: